Indian army eye test complete details

Indian army eye test complete details

मेडिकल वाले दिन आप साफ-सुथरे बनियान और साफ सुथरा अंडरवियर पहन कर जाएं हल्का बॉडी स्प्रे भी यूज कर लें

1. लेकिन उससे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं की मेडिकल में जाने से पहले आप अपने पूरे शरीर को फुल मेंटेन करें यानी बॉडी को ग्रूम करें जैसे हेयर कटिंग, शेविंग, अंडर आर्म्स को क्लीन करें। 
और मेडिकल में जाने से पहले वाली रात को आप अच्छी तरह से सोए मतलब अपनी नींद को पूरा करें जिससे आप एनर्जेटिक और फ्रेश भी  फील करेंगे। 

मेडिकल वाले दिन आप  साफ-सुथरे बनियान और साफ सुथरा अंडरवियर पहन कर जाएं हल्का बॉडी स्प्रे भी यूज कर लें। और  माउथ फ्रेशनर के तौर पर इलायची के दाने मुंह में रख लें ताकि माउथ से किसी भी तरह की दुर्गन्ध न आये  ये सब एक अच्छी आदते होते है इसे तो वैसे भी डेली लाइफ में फॉलो करना चाइये । 


2.आर्मी सिपाही भर्ती में आई टेस्ट चार प्रकार के होते हैं पहला आपकी आंखों में टॉर्च जला कर चेक करेंगे कि पलकों के नीचे रेडनेस या दानेदार तो नहीं है। 
आपका कॉर्निया बराबर पोजीशन में है या नहीं पूरी आंखों का कलर ठीक है या रेडनेस ज्यादा है आंखों में पानी आता है दाग धब्बे नजर आते हैं और साइड में अजीब टाइप की पीलापन दिखाई देना इनमें से अगर कोई पॉइंट नजर आता है तो आपको पॉइंट मिलेगा और री मेडिकल के लिए बुलाएंगे 

दूसरा है आंखों का भेंगापन जिसे squint eyes टेस्ट भी कहते हैं
इस टेस्ट में चैक होता की आपकी  आंखें  सभी डायरेक्शन में घूम पा रही है या नहीं आपकी आंखें छोटी बड़ी तो नहीं है अगर इसमें से कोई भी दिक्कत नजर आती है तो आपको पॉइंट्स मिल जाएंगे मतलब आपका एक माइनस पॉइंट हो जाएगा

इसका टेस्ट करने के लिए आपके सामने पैन रखेंगे और उस पेन को सभी डायरेक्शन में मूव करेंगे तो उसी के अकॉर्डिंग आपको अपनी आखो को घूमना होगा जैसे पेन को लेफ्ट करने पर आप अपनी आँखों को लेफ्ट करोगे राइट के लिए राइट और ऊपर क के लिए ऊपर और नीचे के लिए नीचे देखना होगा एक बात का और आपको ख़ास ध्यान रखना होगा की इस टेस्ट में सिर्फ आंखों की मूवमेंट होगी जबकि पूरी गर्दन एक ही जगह रहेगी




और तीसरा है विजन टेस्ट इसमें दूर और पास की नजर को  चैक किया जाता है आपका वजन 6 /6  है या नहीं। 

पास की नजर टेस्ट करने के लिए आपके 25 सेंटीमीटर की दूरी से बुक पढ़ना होगा  
एक बार  लेफ्ट ऑय से और एक बार राइट ऑय से। जब लेफ्ट से पढ़ते हैं तो राइट आई को ढक देंगे राइट से पढ़ने के टाइम लेफ्ट आई को ढक देंगे। 

3. एक बात का विशेष ध्यान रखना जब आँख को ढकेंगे तो आप आँख बंद मत करना खोले रखना। जिससे आप प्रॉपर देख पाएंगे बिना किसी परेशानी के। 
इसी  प्रकार दूर की नजर टेस्ट करने के लिए आपको 20 फुट की दूरी से एक चार्ट पढ़ना होगा। एक बार लेफ्ट ऑय से और एक बार राइट ऑय से। 
चार्ट  इंग्लिश अल्फाबेट,  हिंदी वर्णमाला या फिगर्स के रूप में होगा 
चार्ट में 7 लाइने  होंगी सातों लाइंस में लेटर लिखे होंगे जो अलग अलग विजन टेस्ट के लिए होंगे 

पहली लाइन में 6 बाई 60 और दूसरे लाइन में 6 बाई 36,  तीसरी लाइन में 6 बाई 24 उसी तरह चौथी में 6 बाई 18, पांचवी लाइन में  6 बाई 12  , छठी लाइन में 6 बाई 9 और सातवीं लाइन में 6 बाई 6 विज़न होगा जो आपको ऊपर से नीचे तक पढ़ना होगा अगर आप नहीं पढ़ सके  तो आपको माइनस पॉइंट मिल जाएगा। 

और चौथा टेस्ट है कलर ब्लाइंडनेस टेस्ट मतलब  कलर विजन टेस्ट इसमें आपके सामने अलग-अलग कलर में लिखे हुए नंबर प्लेट दिखाएंगे आपको प्लेट में लिखे नंबर को पढ़ना होगा अगर आप नंबर पढ नहीं पाए या  पढ़ते  समय गलती करते हैं या आपको दिखता ही नहीं है तो आपको माइनस पॉइंट मिलेगा

अगर आपकी आंखें 6 बाई 6 नहीं है या आपको चश्मा लगा हुआ है तो आप लेजर ट्रीटमेंट के द्वारा आंखें ठीक करवा  सकते हैं

एक बात और कलर विजन का अभी तक कोई ट्रीटमेंट नहीं  है 

अगर किसी का भी  यह पॉइंट बनता है तो उसका  मेडिकल टेस्ट में पास होना  बहुत मुश्किल हो जाता है 
आर्मी में भर्ती होना मुश्किल हो जायेगा उसका

अगर आपको इसमें कुछ डाउट हो या कुछ पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं

Share:

Tags: army medical eye test ,eye test in army medical, army medical eye test 6 6, army eye test chart

Comments

Be the first comment.